Friday, April 16, 2010

फ्री होने का रिवाज़



         अतुल मिश्र 

     ' फ्री ' शब्द का आकर्षण भारतीयों में तभी से बढा है, जबसे उनका मुल्क अंग्रेजों के चंगुल से फ्री हुआ है. इससे पहले, जब वे फ्री नहीं थे, फ्री होने की वैल्यू से वाक़िफ नहीं थे कि क्या होती है ? आज जब वे फ्री हैं, तब उनके इस्तेमाल किये जाने वाले सामान भी फ्री होने की वैल्यू समझने लगे हैं. कुछ लोगों द्वारा अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला साबुन भी समझने लगा है कि अगर ' दो के साथ एक फ्री ' कर दिया जाये, तो वह कितनी तेज़ी से मार्केट में अपनी पकड़ बनाता है. लोग साबुन का नाम ना बताकर दो के साथ एक फ्री वाला साबुन ही मांगते हैं. इस स्कीम का नामकरण भी कंपनियों ने कर रखा है- टू प्लस वन. इनकी देखा-देखी अन्य उत्पादों ने भी सोचा होगा कि हम ही क्यों पीछे रहें, तो उनके निर्माताओं ने उनकी इस चिंता का निवारण करते हुए उनके लिए ' एक के साथ दो फ्री ' वाला फार्मूला अपनाना शुरू कर दिया.
    मुल्क फ्री होने के बाद से लोग इतने फ्री हो गए कि शुगर तक फ्री बनाने लगे. नमक ने भी बगावत कर दी कि हमने कौन से पाप किये हैं, जो हमको फ्री नहीं किया जा रहा, तो उसके निर्माताओं ने  ' साल्ट फ्री साल्ट '  बनाकर उसको और लोगों के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की सोची और जिनको ग़रीब होने की वजह से अभी ब्लड प्रेशर नहीं था, वे भी इसी को इस्तेमाल करने लगे कि आगे चलकर अगर अमीर बनना पड़ा तो यह बीमारी कंट्रोल में रहे. शुगर के मामले में भी वे कुछ इसी किस्म का व्यवहार अपनाने लगे कि आगे चलकर इसी जन्म में अमीर बनने पर काम आये. जिन्हें शुगर या ब्लड प्रेशर की गौरवपूर्ण बीमारी है, वे शुगर फ्री शुगर या साल्ट फ्री साल्ट खाकर अपने दोस्तों को गर्व से बता रहे हैं कि आज कितना ज़्यादा ब्लड प्रेशर था. जितना ज़्यादा ब्लड प्रेशर होता है, उतना ज़्यादा अमीर होता आदमी दिखने लगता है.
    वो वक़्त भी जल्दी ही आने वाला है, जब फ्री होने की इस अंधी दौड़ में रिश्ते भी फ्री होने लगेंगे. मसलन, किसी दिन लोग यह भी डिमांड कर सकते हैं कि  " साहब, हमें तो ' लड़का फ्री लड़का ' चाहिए अपनी लड़की की शादी के लिए. " लड़का फ्री लड़का का मतलब लोग खुद ही समझ जायेंगे कि लड़का तो हो, मगर लड़का होने की तमाम बुराइयों से फ्री हो. जैसे शुगर तो हो, मगर शुगर के अवगुणों से अलग हो. यानि शुगर फ्री हो.  लड़का होते हुए भी लड़का ना होने जैसी अजीब सी बात. यही बात लड़कियों पर लागू होगी कि लड़की फ्री लड़की चाहिए यानि लडकी होने के नैसर्गिक अवगुणों से अलग किस्म की लड़की. लड़की का होते हुए भी लड़की ना होने जैसी बात.
    बेटे फ्री बेटे और बेटियाँ फ्री बेटियों की डिमांड भी ख़ूब चलने लगेगी. लोग डॉक्टरों से कहने लगेंगे कि डॉक्टर साहब, बेटे फ्री बेटे का इंजेक्शन ज़रूर लगा दीजियेगा डिलीवरी से पहले. डॉक्टर खुद समझ जायेगी कि बेटे होने के तमाम अवगुणों से मुक्त बेटा चाहिए बन्दे को. बन्दे के बाप के ज़माने में चूंकि इस किस्म के इंजेक्शन ईज़ाद नहीं हो पाए थे, इसलिए बन्दा बेटा फ्री बेटा नहीं बन पाने की पीड़ा से त्रस्त है और अपनी आगे की नस्लों को सुधारने के काम में लगा है. इसी तरह नेता फ्री नेताओं का रिवाज़ भी खूब च निकलेगा और नेता लोग इलेक्शन से पहले भाषण देते हुए कहा करेंगे कि अगर नेता फ्री नेता चाहिए तो हमें वोट दें. इसका मतलब पब्लिक यह निकाल लिया करेगी कि बन्दा नेता तो है, मगर नेताओं के तमाम अवगुणों से फ्री है.

No comments: