Tuesday, March 2, 2010

होली के बाद गलों का मिलना


अतुल मिश्र
होली के बाद सबसे अहम जो काम है, वो होली-मिलन का रह जाता है. यह सबसे अजीब काम है और इसे भी निपटाना ज़रूरी माना जाता है. एक ज़माने में लोग नए कपड़े पहनकर निकलते थे. कपड़े पर लगी उस कंपनी के निर्माता की मोहर भी कई महीनों तक छपी रहती थी, जिससे यह प्रमाणित होता था कि बंदा बाकायदा नए कपड़े पहने हुए है. अब लोग वैसे कपड़े नहीं पहनते. देहातों ने इस परंपरा को अभी भी जीवित किए रखा है.

यूं तो गले मिलना एक अच्छी रिवायत है, मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो इस रिवायत को तब तक निभाये रखते हैं, जब तक सामने वाले का दम न निकल जाए. उनके शरीर की अकड़न भी मिट जाती और दूसरे आदमी को यह भी पता चल जाता है कि मर्दाना ताक़त किसे कहते हैं. ऐसे लोग तब तक गले से लगे रहते हैं, जब तक दूसरे आदमी के मुंह से यह ना निकले कि "बस, बहुत हो गया. औरों से भी मिलना है, यार." तब भी वह शख्स इस अंदाज़ में आपको छोड़ता है, जैसे उसने कोई बहुत बड़ा अहसान कर दिया हो आप पर. यह बहुत बुरी पोज़ीशन होती है.

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो आपको देखते ही अपनी बाहें इस अंदाज़ में फैला देते हैं, जैसे किसी चील ने उड़ान भरने के लिए अपने पर फैला लिए हों और अब वह उड़ने की तैयारी में हो. इसे देहाती लोग 'कौलिया भरना' बोलते हैं. एक बार उन्होंने आपकी कौलिया भर ली तो फिर यह अंदाजा ही लगाते रहें कि अब छोड़ा कि तब. उनके कब्ज़े से निकलना बहुत मुश्किल होता है. जब तक वे आपको पूरा प्रेम न दे दें, उनका मन ही नहीं भरता. वे अपने पसीने की गंध को सारी दुनिया के साथ शेयर करने के अदम्य साहस से भरे होते हैं. कितना ही कीमती इत्र आपने लगा रखा हो, वे उसकी निरर्थकता सिद्ध कर देते हैं. आदमी अगर इत्र के सागर में भी डुबकी लगाकर निकले, वे उसे बेअसर कर देते हैं.

कई लोग गले की बजाय अपने सीने की हड्डियों से होली मिलते हैं. इसके अलावा वे दो-तीन बार नहीं, जब तक यह कायनात है, तब तक गले मिलते रहने के हौंसलों से लबरेज़ रहते हैं. ऐसा लगता है, जैसे महर्षि दधीचि अपनी बची-खुची हड्डियों को दान देने से पहले गले मिलने आ गए हों. बहुत कष्ट होता है यह सोचकर कि लोग हड्डियां कम होने के बावज़ूद उन्हें लेकर गले कैसे मिल लेते हैं? मिलते ही नहीं हैं, दूसरों को चुभोकर यह भी बता देते हैं कि अगर कभी कोई ऐसी-वैसी बात की तो गले मिलकर मार डालेंगे. इससे ज़्यादा वे और क्या कर सकते है?

No comments: